Hindi Band Names – हिंदी में बैंड नेम आइडियाज

Name Dukan avatar
Hindi Band Names – हिंदी में बैंड नेम आइडियाज

Shankar-Ehsaan-Loy, Thaikkudam Bridge, Indian Ocean, When Chai Met Toast भारत के कुछ सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय बैंड हैं। ये अपने संगीत और सुरों से दुनियाभर में नाम कमा चुके हैं और एक अलग पहचान भी स्थापित कर चुके हैं, आप भी कर सकते हैं जिसकी शुरुआत होती है Hindi Band Band Ideas में से एक सही नाम चुनने से। बैंड यानि कुछ संगीत प्रेमियों का वह समूह जो किसी खास शैली में गायन/वादन करते हैं।

उदाहरण के तौर पर वर्तमान में भारत सहित पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय BTS Band को ही ले लीजिए। पूरी दुनिया भर में इनके करोड़ों प्रशंसक है और करोड़ों लोग इन्हें फॉलो करते हैं। बीटीएस नाम की बात करें तो इसका फुल फॉर्म होता है Bulletproof Boy Scouts जोकि सुनने में भी धमाकेदार लगता है। आप भी इस ब्लॉग पोस्ट में शामिल धमाकेदार बैंड नाम आइडियाज में से किसी भी एक नाम को चुनकर दुनिया को अपने गायन/वादन का दीवाना बना सकते हैं।

50+ Hindi Band Name Ideas (हिंदी में बैंड नाम आइडियाज)

सबसे पहले हम आपको Hindi Band Name Ideas की सूची देंगे। नीचे दिए टेबल में आप बैंड नाम विचारों को देख सकते हैं, जिन्हें हमने बड़ी ही सावधानी से चुना है। इस लिस्ट के पश्चात हम genre यानि शैली के आधार पर भी नए नाम विचारों को आपके सामने रखेंगे। हमने पूरी कोशिश की है कि नीचे दिए गए नाम कहीं अन्य रजिस्टर न किए गए हों, लेकिन त्रुटि हो सकती है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी नाम को रजिस्टर करवाने से पहले जरुरी trademark searches अवश्य कर लें।

Serial NumberHindi Band Names
1शोर शराबा बैंड
2ऊपर वाला बैंड
3दिल म्यूजिकल ग्रुप
4जिंदा दिल बॉयज
5सुर ताल बैंड
6दरियादिल बैंड
7इक आवाज
8कच्चे धागे
9रागसाज
10ज़मीर बैंड्स
11डेढ़ इश्किया
12बूम बुलेट बॉयज
13सख्त लौंडा
14सलामत
15सुरूर बैंड
16मृग कस्तूरी
17सफरनामा
18चाय चिलम बैंड
19मेघ मल्हार
20जानेमन दिलरुबा
21दिलकश
22हाय सखी
23लाल बिंदी गर्ल्स
24गुलाबी बैंड
25दर्पण
26विश्वगुरु बैंड
27जिद जिंग
28बरबादियां
29बाशिंदा
30संगमरमर
31धक धक बैंड
32कयामत
33रंगोली बैंड
34रूरल राग
35बंदिशें बैंड
36दरबदर बॉयज
37सूरसागर बैंड
38फिर मिलेंगे
39दक्षिण बैंड
40नवाजिश
41आरंभ बॉयज
42बंजारे
43उस्ताद बैंड
44ललकार बैंड
45घुंघरू बैंड
46आरंभ है प्रचंड
47द वादक
48पंडित बैंड
49निर्वाण बैंड
50मनमोहन बॉयज बैंड
51शंखपुष्पी बैंड
52मयखाना बैंड
53लाल बत्ती

25+ English Band Name Ideas (अंग्रेजी में बैंड नाम आइडियाज)

अगर आप सिर्फ और सिर्फ भारत में ही अपने बैंड का प्रचार प्रसार करना चाहते हैं तो ऊपर दिए हिंदी बैंड नेम आइडियाज में से कोई भी एक चुन सकते हैं। लेकिन पूरे विश्व भर में अगर आप expand करने की सोच रहे हैं, या भविष्य में करेंगे तो बेहतर है कि आप अंग्रेजी में बैंड नामों को चुनें। वैश्विक प्रसिद्धि के लिए English Band Name Ideas सबसे उपयुक्त होंगे।

नीचे दिए टेबल में हमने ऐसे नामों को जोड़ा है जिनके साथ आप विश्वपटल पर अपनी पहचान बना सकते हैं। दोबारा से ध्यान दें कि ये सभी नाम पहले से रजिस्टर हो सकते हैं इसलिए आपको trademark search करने की सलाह दी जाती है। यह सर्च बिलकुल फ्री है और भारत सरकार इसे मेंटेन करती है।

Serial NumberEnglish Band Names
1Ephiphany Band
2Elixir Sounds
3The Aesthetic Band
4The Rural Sangeet
5Ethereal Melody
6Black Buck
7The Bucket Band
8Tune Junction
9The Junction Band
10WTH Melody
11Memories Band
12Overpowered
13Gangsta Boys Band
14Next Level
15Nirvana Band
17Looper
18Black Whole Band
19All Black Boys
20Tamarind Pulp
21Rock Rizz
22The Arrogants
23Pumpkin
24Ping Band
25Soldiers At Play
26Dhoom Boom
27Hey You Band

25+ Rock Band Name Ideas Hindi (रॉक बैंड नेम आइडियाज)

भारत सहित दुनियाभर में लोग rock band/rock music सुनना खूब पसंद करते हैं। यही कारण है कि दुनियाभर में रॉक बैंड्स काफी पॉपुलर भी हैं। अगर आप भी एक रॉक बैंड की शुरुआत करना चाहते हैं तो नीचे दिए टेबल में से कोई परफेक्ट सा नाम चुनकर इस सफर की शुरुआत कर सकते हैं। इस टेबल में दिए गए सभी नाम रॉक बैंड के लिए परफेफ्ट हैं।

Rock Band यानि एक कुछ लोगों का समूह जो साथ में रॉक म्यूजिक गाते और बजाते हैं। यह वाकई रोमांचक होता है और यकीन मानिए आप भी इसे सुनते समय थिरकने पर मजबूर हो जाएंगे। इसमें कई तरह के वाद्य यंत्र इस्तेमाल किए जा सकते हैं लेकिन आमतौर पर lead guitar, rhythm guitar, bass guitar, and drums अवश्य मौजूद होता है।

Serial NumberRock Band Names
1Blue Eyed
2The Cabal
3Musice
4Rebel Eyes
5Black Flag
6Hardcore Boys
7Level Field
8Bold Revolution
9The Revolutionaries
10The Adrenaline Rush
11Bluebeat Thumbs
12The Ripped Band
13Dragon Dank
14Higher Order
15Neck To Neck
16The Cannibals
17Disordered
18Supreme Reign
19The Dracula Boys
20Red Mascot
21The Seawaves
22Electrified
23Never Group
24Daydreamers
25The Ghostbusters
26Scanty Revolution
27The Josh
28Rough Highway
29The Nightmayor Band
30Hungry

बैंड का नाम कैसे रखें

आपने ऊपर विस्तार से Hindi Band Name Ideas की सूची को देखा। लेकिन एक प्रश्न जो बार बार आता है वह है कि आखिर बैंड का नाम कैसे रखें? यानि बैंड का नाम रखने की सही प्रक्रिया क्या होनी चाहिए। तो आइए जानते हैं स्टेप बाय स्त्री बैंड का नाम रखने की प्रक्रिया क्या होनी चाहिए।

1. तय करें अपनी शैली

बैंड का नाम रखने से पहले जरुरी है कि आप तय करें कि आप किस genre/शैली के साथ मंचन करेंगे। बिना जॉनरा के सही नाम चुनना मुश्किल हो सकता है और साथ ही इससे आपको आगे जाकर दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। तो सबसे पहले चुने अपने बैंड की शैली जैसे Rock, Metal, Folk , Pop, Blues आदि।

2. विस्तार क्षेत्र तय करना भी जरूरी

दूसरा कदम है यह तय करने का कि आपका परफॉर्मेंस कहां होना है। अर्थात क्या आप भारत के किसी राज्य तक सीमित रहेंगे, पूरे भारत में परफॉर्मेंस देंगे या पूरी दुनिया को टारगेट करेंगे। उदाहरण के तौर पर अगर आपका बैंड मराठी भाषा में होने वाला है तो फिर अन्य राज्यों या भारत के बाहर शायद आपको उतनी प्रसिद्धि न मिले जितनी की महाराष्ट्र में।

इसी तरह अगर आपका बैंड हिंदी गायन/वादन पर आधारित है तो विदेशी ऑडियंस का जुड़ाव करना मुश्किल हो जायेगा। यह तय करके आप ऐसे नाम चुन सकते हैं जोकि आपके target area के लिए सबसे उपयुक्त होगा। विश्वपटल पर बैंड परफॉर्मेंस के लिए Bullet Boys Band चायचुस्की बैंड के मुकाबले ज्यादा appealing होगा। इसलिए टारगेट ऑडियंस को डिफाइन करना एक जरूरी कदम है।

3. Band Name Ideas से नाम इकट्ठा करें

हमने ऊपर आपको ऐसे नामों की सूची दी है जो हर genre, audience और language के लिए परफेक्ट है। तो उस सूची में से आप सही नामों को इकट्ठा कर लें। तत्पश्चात आप बैंड के अन्य सदस्यों से वोटिंग के आधार पर एक परफेक्ट नाम चुन सकते हैं। आप नामों की पर्ची बनाकर भी मिक्स एंड पिक गेम की मदद से सही नाम चुन सकते हैं।

भारत के कुछ पॉपुलर बैंड

भारत में कई popular bands हैं जिनसे आप inspiration ले सकते हैं। आइए संक्षेप में जानते हैं कि भारत के सबसे प्रसिद्ध बैंड कौन से हैं। साथ ही हम उनके social handles/website की लिंक भी आपको देंगे।

1. Indian Ocean

जब भी बात Popular Bands in India की होगी तो इंडियन ओसियन का नाम अवश्य आएगा। यह दिल्ली आधारित एक रॉक बैंड है जो पिछले 30 सालों से लोगों को अपने परफॉर्मेंस का दीवाना बना रहा है। भारत में यह बैंड काफी पॉपुलर है और इन्हें सुनना वाकई काफी सुखद। कुछ नए गानों की सौगात भी इन्होंने म्यूजिक प्रेमियों को दी है जैसे जिंदगी से डरते हो और बंदे।

2. परिक्रमा

अगला पॉपुलर भारतीय बैंड है परिक्रमा जोकि इंडियन ओसियन की ही तरह पिछले तीस सालों से लोगों को अपने परफॉर्मेंस का दीवाना बना रहा है। यह एक रॉक बैंड है और इनकी भी कर्मभूमि मुख्य रूप से दिल्ली ही रही है। एशिया में अगर सबसे बड़े बैंड ग्रुप की बात करें तो इनका नाम अवश्य आता है।

3. Euphoria

90 के दशक में अगर भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर कोई बैंड था तो वह है Euphoria। इस बैंड की स्थापना का श्रेय डॉक्टर पलाश सेन को जाता है। यह भी दिल्ली आधारित बैंड ही है जो पूरे भारत में परफॉर्मेंस देते आए हैं। लाइव परफॉर्मेंस के साथ साथ ही इन्होंने कुछ प्यारे गाने भी संगीत को भेंट किए हैं जिसमें शामिल है Maaeri, Aana Meri Gully और Ab Na Jaa।

पसंद आया? शेयर करें❤️

You cannot copy content of this page