Best House Name Ideas in Hindi – घर का नामकरण कैसे करें

Name Dukan avatar
Best House Name Ideas in Hindi – घर का नामकरण कैसे करें

हर किसी के जीवन का एक सपना जरूर होता है: खुद का घर होना। हम अपने जीवन में एक सपनों का घर तो अवश्य ही बनवाना चाहते हैं और उस सपने को पूरा करने के लिए जी जान लगा देते हैं। एक घर बनवाने में सिर्फ ईट, पत्थरों और सीमेंट की आवश्यकता नहीं होती बल्कि हमारी कड़ी मेहनत भी शामिल होती है। ऐसे में अपने सपनों के घर को एक बढ़िया सा House Name देना तो बनता है।

इसलिए हमने आपकी मदद के लिए ही House Name Ideas in Hindi की पूरी सूची को तैयार किया है। इस सूची की मदद से आप अपने सपनों के घर के लिए एक प्यारा सा नाम चुन सकते हैं। घरों को नाम देना उन्हें व्यक्तित्व देने जैसा ही होता है और इसलिए हमने इस ब्लॉग पोस्ट में ऐसे नामों को जोड़ा है जो जीवंत हैं, आकर्षक हैं और बोलने में भी आसान हैं।

50+ House Name Ideas in Hindi (घरों के सर्वश्रेष्ठ नाम आइडियाज)

नीचे दिए गए टेबल में हमने 50 से भी अधिक घरों के नाम आइडियाज को तैयार किया है। इन नामों में से कोई भी एक नाम आप चुन सकते हैं और अपने सपनों के घर को व्यक्तित्व सौंप सकते हैं। हमने कोशिश किया है कि इस लिस्ट में हर तरह के नाम जोड़े जाएं ताकि आपके पास नाम चुनने के कई ऑप्शंस मौजूद हों।

घरों के नाम रखने पर तो कोई भी ट्रेडमार्क या कॉपीराइट नीति है नहीं, इसलिए आप कोई भी नाम चुनिए और रख दीजिए। हालांकि अगर आप किन्हीं कारणों से अपने घर के नाम को व्यवसाय के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं जैसे Instagram page बनाना या डोमेन नेम खरीदना तो एक बार ट्रेडमार्क सर्च अवश्य कर लें।

Serial NumberName
1निशांत भवन
2रामकृपा भवन
3वृन्दावन
4बृजमोहन निवास
5सपनों का घर
6शीशमहल
7श्वेताम्बर
8पीताम्बर आवास
9पिंक लिविंग
10बागबान
11घरौंदा
12इबादत भवन
13जिजीविषा
14मोक्ष निवास
15विस्मित भवन
16निर्वाण लिविंग
17प्रेयसी
18आफरीन
19अस्मिता भवन
20उल्लास घर
21मंगल भवन
22वसुंधरा निवास
23शुभारम्भ निवास
24सकुशल निवास
25सुदर्शन निवास
26नतमस्तक निवास
27राम कुटीर
28वात्सल्य निवास
29ॐ लिविंग
30झंकार लिविंग
31मूनलाइट
32मुरीद
33आकांक्षा निवास
34सुरम्य भवन
35नाथ एलिक्सिर
36कस्तूरी
37दर्पण भवन
38बुद्ध निवास
39नीड़
40मधुरमती
41दिवाकर निवास
42दिया निवास
43अखंड निवास
44ख्वाब
45कृपा निवास
46चरणामृत निवास
47किलकारियां
48साथिया लिविंग
49आनंद कुंज
50प्रेम वाटिका
51वनश्री कुटीर
52मधुरालय
53निलय निवास
54काम्य निवास

25+ भगवान के नाम पर घर का नाम (House Name After God)

भारत में भगवान के नाम पर घर का नाम रखना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान के नाम पर घर का नाम रखने से पुण्य होता है, शांति बनी रहती है, धन धान्य से घर भरपूर होता है और खुशियां आती हैं। हम भारतीय परंपरा को बखूबी समझते हैं और इसलिए नीचे दिए टेबल में सिर्फ उन्हीं नामों को जोड़ा है जो भगवान के नाम पर आधारित हैं।

फिलहाल हमने इस सूची में 25 से अधिक भगवान पर आधारित घर के नामों को जोड़ा है। आप बेझिझक इनमें से कोई भी नाम चुनकर रख सकते हैं। खासतौर पर अगर आपके कोई आराध्य देवी या देवता हैं तो आप उनके नाम पर अपने घर का नाम रख सकते हैं।

Serial NumberName
1त्रिमूर्ति निवास
2भोले शम्भू निवास
3कृष्णा कुंज
4बांके बिहारी निवास
5शक्ति भवन
6चन्द्रमा निवास
7परमेश्वर कृपा
8दिव्य निवास
9इश्वर कुटीर
10देवभूमि
11शिवशम्भू निवास
12माता निवास
13विघ्नहर्ता निवास
14दर्शन भवन
15बिहारी कुंज
16चरितार्थ निवास
17तीर्थ कुटीर
18बेलपत्र निवास
19दुखहर्ता निवास
20मंदिर
21प्रेम मंदिर
22ज्वालामुखी निवास
23भगवद निवास
24श्रीहरि निलय
25गोकुलम
26परम निवास
27बजरंग निवास

25+ Unique house names in Sanskrit (संस्कृत में घरों के नाम आइडियाज)

भगवान के नाम के बाद लोग घरों का नाम संस्कृत में भी रखना खूब पसंद करते हैं। सिर्फ घरों के लिए ही नहीं बल्कि किसी भी व्यक्ति, वस्तु, संस्थान का नाम संस्कृत में रखने से न सिर्फ यह यूनिक लगता है बल्कि शुभ भी माना जाता है। संस्कृत में घरों के नाम सुनने में भी काफी मधुर लगते हैं और साथ ही आसानी से याद भी हो जाते हैं। फिलहाल हमने नीचे दिए टेबल में सिर्फ 25+ Unique house names in Sanskrit को ही जोड़ा है।

जल्द ही इस टेबल में अन्य संस्कृत नाम घरों के लिए जोड़े जाएंगे। आप इनमें से कोई भी नाम चुन सकते हैं। अगर आप अपने घर का नाम संस्कृत में रखना चाहते हैं तो अपनी सूझबूझ और आस्था के अनुसार पूजा पाठ के साथ घर का नामकरण संस्कृत में करें, यह ज्यादा शुभ माना जाता है इसलिए इन्हें आप Lucky House Name Ideas in Hindi भी कह सकते हैं।

Serial NumberSanskrit NameMeaning
1त्रिनभ निवासResidence of the Triad
2विपुल निवासSpacious Residence
3अर्क कुटीरAbode of the Sun
4अरिनंदन भवनDelighting Abode
5अच्युत भवनImperishable Abode
6अध्वरEternal
7अशोका भवनAbode of No Sorrows
8अरुणी भवनReddish Abode
9मिहिर निवासResidence of the Sun
10मुक्त भवनLiberated Abode
11मधुक निवासResidence of Honey
12मयूख मंदिरTemple of Clouds
13मान्या भवनRespected Abode
14मंजरी निवासResidence of Blossoms
15चैतन्य भवनAbode of Consciousness
16चार्वी निवासResidence of Sweetness
17चिन्मयी कुटीरAbode of Pure Consciousness
18लोकेश लिविंगLiving Abode of the World
19लीलाधर लिविंगLiving Abode of Divine Play
20लतिका निवासCreeper-like Residence
21परोक्षी कुटीरIndirect Abode
22पुषिता भवनNourishing Abode
23पार्थिव निवासResidence of the Earthly
24कुम्भ निवासResidence of the Pitcher
25अनुग भवनFollowing Abode
26अनुराग निवासResidence of Affection
27वदन्य लिविंगLiving Abode of Graciousness
28वासंती कुंजSpringtime Grove

20+ House Name Ideas In Hindi With Meaning

कई बार ऐसा भी होता है कि लोग अपने घरों का नाम तो रख लेते हैं लेकिन जब पूछो कि इसका क्या अर्थ है तो उन्हें कुछ नहीं सूझता। अगर आप अपने घर का नाम रखने जा रहे हैं तो सिर्फ उस नाम को मत चुनिए जो सुनने में अच्छा लगता है बल्कि उस नाम को चुनिए जो सार्थक हो, जिसका कोई अच्छा सा अर्थ भी निकलता हो।

इसलिए हमने तय किया कि आपको ऐसे घरों के नाम विचार भी दिए जाएं जिनका अर्थ भी आपको मालूम हो। नीचे दिए टेबल में आप एक तरफ घरों के नाम आइडियाज और दूसरी तरफ उनके हिंदी अर्थ देख सकते हैं। उम्मीद है कि आपको ये नाम पसंद आयेंगे और आप इन्हें चुनकर अपने घर की शोभा बढ़ाएंगे।

Serial NumberSanskrit NameMeaning
1वंशीधर भवनFlute Holder Residence
2आज्ञा भवनCommand House
3यज्ञ भवनSacrificial Residence
4आशा निवासResidence of Hope
5अल्फाज निवासResidence of Words
6रिवायत निवासResidence of Tradition
7प्रतिष्ठा लिविंगEstablishment Living
8वस्लUnion
9इनायत लिविंग्सBlessing Livings
10नूर निवासResidence of Light
11आफ़ताब लिविंगRadiance Living
12आफरीनApproval
13मोजजाAttraction
14फरोजां भवनLuminous Residence
15इब्तिदाBeginning
16कशिश निवासResidence of Affection
17नायाब लिविंगUnique Living
18रब्त निवासConnection Residence
19आशियानाHome
20आशनाDesire
21गुलमोहर निवासResidence of Gulmohar (a type of tree)
22सूरजमुखी निवासHouse of Sunflower
23आरजूHope
24महविश निवासGreat Vision Residence
25दिलकश निवासHeart warming Residence
26ब्लू रेडिएंसBlue Radiance
27ग्लो होमGlow Home
28रंगोत्सव निवासFestival Residence

घर का नाम कैसे रखना चाहिए (What is the ideal process for naming a house)

घर का नाम रखना दुनिया का सबसे आसान काम हो सकता है अगर आप सही तरीके का पालन न करें तो। आपने इतनी मेहनत से अपने सपनों के घर को तैयार किया है तो आपको थोड़ी सी मेहनत सही घर का नाम रखने के तरीके को समझने पर भी लगाना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि घर का नाम कैसे रखना चाहिए।

1. अपने घर के लोकेशन को समझें

सबसे पहले तो आपको अपने घर के लोकेशन को समझना चाहिए यानि आपका घर किस स्थान पर है। कई लोगों का घर पहाड़ी इलाकों में होगा, कइयों का किसी नदी, तालाब के पास होगा, कई लोगों का घर मंदिर, बाजार जैसे कई लोकेशन के आसपास हो सकता है। ऐसे में अपने घर का नाम लोकेशन के आधार पर रखना ज्यादा बेहतर होता है। इससे लोग आसानी से आपके घर के लोकेशन को पहचान पाते हैं।

उदाहरण के तौर पर लोकेशन के आधार पर आप अपने घर का नाम मंगल धाम, सरोवर निलय, शिखर सदन आदि रख सकते हैं। इस तरह आप चाहें तो लोकेशन के आधार पर आसानी से अपने घर का नामकरण कर सकते हैं। इससे घर की पर्सनेलिटी भी प्रदर्शित होती है।

2. कुछ नया सोचने की क्षमता रखें

जमाना बदल रहा है और साथ ही बदल रहे हैं नाम भी। अब पुराने नामों का जमाना खत्म होता जा रहा है और लोग हर जगह सिर्फ और सिर्फ नयापन ही चाहते हैं। तो ऐसे में अगर आपको भी traditional house names नहीं बल्कि modern house names पसंद हैं तो आपको तुरंत इस मॉडर्न दुनिया के बारे में सोचना चाहिए।

आखिर क्या नया हो रहा है, क्या नया ट्रेंड चल रहा है, भविष्य में क्या नया होगा जैसे प्रश्न आपको अपने घर का एक नया और मॉडर्न नाम रखने में मदद करेंगे। उदाहरण के तौर पर आप अपने घर का नाम Wisdom Nest, AI House, Mythical Courtyard, Yongistaan House रख सकते हैं।

3. इकट्ठा करें हाउस नेम आइडियाज

अगर अभी तक आप अपने घर का नाम रखने में असमर्थ रहे हैं तो हम आपको सुझाव देंगे कि ऊपर स्क्रॉल करें और सभी House Name Ideas in Hindi को एक बार फिर से देखें। हमने 150 ऐसे घरों के नाम आइडियाज जोड़े हैं जो यूनिक हैं, अलग छाप छोड़ते हैं, शुभ हैं और बोलने में भी काफी आसान हैं।

आप ऊपर दी गई लिस्ट में से पसंदीदा 5 से 7 नाम छांटकर लिख लें। इसके पश्चात अपने परिवारजनों के साथ मिलकर वोटिंग करा सकते हैं। इससे आपको एक बढ़िया घर का नाम चुनने में मदद मिलेगी। अगर आप वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में विश्वास रखते हैं तो नीचे हमने वास्तु और ज्योतिष की मदद से भी घर का नाम रखने की प्रक्रिया समझाई है।

वास्तु के हिसाब से घर का नाम कैसे रखें?

अगर आप वास्तु में विश्वास रखते हैं तो इसी के हिसाब से अपने घर का नाम भी रख सकते हैं। वास्तु शास्त्र कहता है कि आपके घर का नाम इस आधार पर रखा जाना चाहिए कि घर किस दिशा की तरफ खुला है। साथ ही वास्तु सलाह देता है कि घर का नाम हमेशा सकारात्मक हो, खुशी का भाव जगाने वाला हो।

अगर आप वास्तु के हिसाब से घर का नाम रखने जा रहे हैं तो शुरुआत के अक्षर D, B, Dh या R से शुरू हों तो यह शुभ माना जाता है। इसके अलावा वास्तु यह भी कहता है कि घर का नाम हमेशा सम संख्या वाला होना चाहिए जैसे 2, 4, 6 आदि अक्षरों का। घर किस दिशा की तरफ खुला है, यह देखकर भी नाम रखने की सलाह वास्तु देता है।

यदि घर का मुख पूर्व दिशा की ओर है, तो इसका नाम धन और समृद्धि की देवी लक्ष्मी के नाम पर रखा जाना चाहिए। यदि घर का मुख उत्तर दिशा की ओर है, तो इसका नाम धन के देवता भगवान कुबेर के नाम पर रखा जाना चाहिए। दक्षिणमुखी घरों का नाम मृत्यु के देवता भगवान यम के नाम पर रखा जाना चाहिए तो वहीं पश्चिम मुखी घरों का नाम जल के देवता भगवान वरुण के नाम पर रखा जाना चाहिए।

ज्योतिष विज्ञान के हिसाब से घर का नाम कैसे रखें?

ज्योतिष विज्ञान या ज्योतिष शास्त्र खगोलपिंडों का अध्ययन है। अगर आप ज्योतिष विज्ञान में श्रद्धा रखते हैं तो इसके हिसाब से भी अपने घर का नाम रख सकते हैं। ज्योतिष विज्ञान घरों का नाम राशि चक्रों के आधार पर रखने की सलाह देता है। साथ ही ग्रह ऊर्जा के आधार पर नाम रखना भी ज्योतिष विज्ञान शुभ मानता है।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सबसे पहले घर के मुखिया को पता करना चाहिए कि उसकी राशि क्या है। मेष, वृषभ, मिथुन जैसी कई राशियां होती हैं, ऐसे में आप किस राशि के व्यक्ति हैं इस आधार पर नाम रखना ज्योतिष विज्ञान के हिसाब से शुभ है। उदाहरण के तौर पर अगर आपकी राशि मिथुन है तो आपको ऐसे नाम रखना चाहिए जो परिवर्तन, भ्रमण और विविधता से जुड़ा हुआ हो।

पसंद आया? शेयर करें❤️

You cannot copy content of this page